अपने 'मासिक धर्म' के बारे में जाने ये कुछ महत्त्वपूर्ण बातें!

Thursday 20 October 2016





मासिक धर्म यानी पीरियड्स हर महिला की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है ! महिलाओं के लिए ये जितना जरूरी है उतना कष्टदायक भी है । मासिक धर्म एक बड़ी समस्या है ! लड़कियों के लिए पीरियड्स के 4 -5 दिन बेहद ही कठिन होते है। इस दौरान लड़कियों का मन चिड़चिड़ा हो जाता है ! उन्हें अकेले रहना ही पसंद होता है ! पीरियड्स में उठने वाले दर्द से वह बेहद ही परेशान हो जाती है ! जैसे की हमारे शरीर का हर अंग कुछ ना कुछ बताता है वैसे ही लड़कियों को होने वाले मासिक पीरियड्स भी उनके स्वास्थ्य को दर्शाता है! नीचे हम आपको पीरियड्स से जुडी कुछ बातों को बताने जा रहे है -:

रेड्डिश पिंक

अगर आपके रक्त का बहाव रेड्डिश पिंक रंग का है तो तो संभल जाइये,पीरियड्स आपको सही तरीके से नही आ रहे! इसका संकेत है की आपके ब्लड में मिलावट है और इसे डॉक्टर को चेक करवाने की जरूरत भी पड़ सकती है! आपको स्वास्थ्य से जुडी कई बीमारी भी हो सकती है!

लाल रंग

लाल रंग का रक्त आमतौर पर स्वस्थ के लिए अच्छा माना जाता है ! यह दर्शाता है की हम बिलकुल स्वास्थ्य है! अगर बहाव की मात्रा ज्यादा है तो यह महिला का प्रेग्नेंट होना दर्शाता है या महिला को अंदरूनी बीमारी का संकेत भी होसकता है !

ब्राउन रंग

डार्क ब्राउन रंग पुराने रक्त का प्रतीक मन जाता है। यह रक्त लंबे समय तक गर्भाशय में संग्रहीत था, जो कि लंबे समय के बाद बहा। इस टाइप का रक्‍त आम तौर पर सुबह-सुबह देखने को मिलता है। और इस रक्त के निकलने के बाद महिला का मन बेचैन होने लगता है!

काला या ग्रे रंग

अगर आपके पीरियड का कलर काला या ग्रे है तो सावधान हो जाएं। ये रंग एक घातक सूचना देता है। इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। हालांकि अगर चौथे दिन पर ये कलर हो तो कोई चिंता की बात नहीं।

हल्का लाल

हल्का लाल रंग का रक्त शुरू-शुरू में निकलता है यह काफी हल्का होता है और यह हैवी ब्लीडिंग के साथ निकलता है ! यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो नही होता पर अगर इसका ज्यादा बहाव हो तो हमे सतर्क होजाना चाहिए!
 
Copyright © 2016. Aaj Ki Post.
Design by Herdiansyah Hamzah. & Distributed by Free Blogger Templates
Creative Commons License