टमाटर के कूछ खास फायदे ....चेहरे में लाए चमक और निखारे रंगत

Saturday 15 October 2016




मार्केट में मिलने वाली महँगी क्रीम और टीवी पर दिखने वाले विज्ञापन  देखकर आपको लगता है कि खूबसूरती पाने का एक ज़रिया बस यहीं महँगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं. लेकिन आपका सोचना गलत है. जो बात घरेलू नुस्खों में है वो शायद ही किसी क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हो. अगर आप नज़र दौड़ाएंगी तो आपको एहसास होगा कि आपके किचन में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट और खर्च के खूबसूरती देती हैं. ऐसा ही कुछ टमाटर के साथ है. यहां जानिए टमाटर के  ब्यूटी फायदे और अब सिर्फ सलाद-सब्ज़ी में नहीं, चेहरे पर भी इसका इस्तेमाल करना शुरू करें.

निखारे रंगत
टमाटर का जूस निकाल कर इसमें चंदन पाउडर और नींबू का रस मिला लें. इसे अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे धो लें.

पिंपल्स के लिए
एक टमाटर का टुकड़ा लें और इस पर थोड़ी चीनी डालकर पिंपल्स या ब्लैकहेड्स वाली जगह पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें. कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

टैनिंग का है अचूक उपाय
अगर आपको टैनिंग की परेशानी है तो टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसे टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें. कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज़ करने से टैनिंग की समस्या खत्म हो जाएगी.

डैंड्रफ को करे खत्म
अगर आपको भी डैंड्रफ की परेशानी है तो बस एक पके टमाटर का गुद्दा लें और इसे अच्छी तरह अपने स्कैल्प पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

चेहरे पर लाता है ग्लो
2 चम्मच टमाटर के जूस (जूस निकालने के लिए एक पका टमाटर मसल लें और फिर छानकर गुद्दे को अलग कर जूस निकालें ) और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें

ऑयली स्किन की परेशानी करे दूर
टमाटर बड़े पोर्स को कम कर सीबम के प्रोड्क्शन को कंट्रोल करता है. बस एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे अच्छी तरह अपने चेहरे पर रगड़ें. कुछ देर बाद इसे धो लें.

झुर्रियों से दिलाए राहत
एक पके टमाटर का जूस निकाल लें और इसमें 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं.


 
Copyright © 2016. Aaj Ki Post.
Design by Herdiansyah Hamzah. & Distributed by Free Blogger Templates
Creative Commons License